Mobile Number 13 डिजिट का होगा आपका ? बदल जायेगा Mobile Number?

mobile Number

आने वाले दिनों में आपके मोबाइल का नंबर बदलने वाला है, आपको यह बात थोड़ी हैरान कर सकती है लेकिन यह सच है. अभी कुछ दिन पहले केन्द्रीय संचार मंत्रालय से आये निर्देशा अनुसार आपका 10 डिजिट का Mobile  Number  बदलकर अभी 13 डिजिट का होने वाला है. इसमे घबराने वाली बात नहीं है केवल तीन डिजिट आपके मोबाइल नंबर के आगे लग जायेंगे.

पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस के ऊपर फैसला लिया गया. इसके बाद केन्द्रीय संचार मंत्रालय के द्वारा सभी राज्यों को इस सन्दर्भ में निर्देश भेजे जा चुके है. BSNL के और से भी इस के लिए तयारिया शुरू कर दी गई है. इस प्रोसेस को 31 दिसम्बर 2018 तक पूर्ण किया जायेगा जिसके बाद आपके Mobile Number 13 Digit के हो जायेंगे. इस सभी प्रोसेस की शुरुवात 1 जुलाई से हो जाएगी.

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलिकॉम का सहयोग.

डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलिकॉम की और से कहा गया है सभी यूजर के 10 अंको वाले Mobile Number 1 ओक्टुबर 2018 के बाद 13 अंको में माइग्रेट हो जायेंगे. इसके लिए सभी ऑपरेटर को केन्द्रीय संचार मंत्रालय की और से निर्देश जरी कर दिए गए है. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने की समय सीमा 31 दिसम्बर 2018 बताई जा रही है. कंट्री कोड +91 के बारे में अभी तक खुलासा नहीं किया गया है. यह नंबर 13 डिजिट mobile Number के साथ शामिल रहेगा या नहीं.

यह है कारन Mobile Number बदलने के पीछे.

ऐसा माना जा रहा है 10 अंको वाले Mobile Number की सीरीज ख़तम होने  के वजह से नइ  सीरिज लाई जा रही है. 10 अंको की सीरीज समाप्त होने के वजह से यह निर्णय लिया गया है. इसी वजह से 13 अंको के Mobile Number को लाकर 10 अंको के नंबर को अपग्रेड किया जायेगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *