Ayushman Bharat Yojana 2018, आयुष्मान भारत बिमा योजना क्या है?

जनता के सेहत का ध्यान रखने के लिए और आपके किसी भी बीमारी में कभी कोई पैसे की रुँकावट न आ पाए ऐसे परिस्थिति से निपटने के लिए भारत सरकार की और से Ayushman Bharat Yojana का शुभ आरंभ केंद्र सरकार की और से किया गया है. सरकार हर बार अपने बजट में स्वास्थ सम्बंधित आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए गरीब एवम मध्यम वर्ग के लोगो के लिए बीमारी में पैसो के चलते किसी इलाज में कमी न रहे इसके लिए पैसे के प्रावधान करती है.

साल 2018 स्वास्थ संबधित बिमा योजना की घोषणा की गई है जिसका नाम आयुष्मान भारत बिमा योजना.

योजना की शुरुवात :

Ayushman Bharat Yojana  की घोषणा 1 फेब्रुवारी 2018 से की गई है. और इस योजना को मुख्य रूप 15 अगस्त 2018 और 2 ओक्टुबर 2018 के बिच सम्पूर्ण भारत में लागु किया जायेगा. इस योजना की घोषणा हमारे देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई.

10 करोड़ भारतीय परिवारों को इस बिमा योजना के तहत कवच प्रधान किया जायेगा. जिसमे स्वास्थ सम्बंधित किसी भी बीमारी के लिए बीमे का प्रावधान किया गया है. इस योजना के जानकारी के लिए आप 1800- 180 -1104 इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हो.

योजना के मुख्य बिंदु :

स्वास्थ बिमा सुविधा उपलब्ध कराना :

इस योजना का मुख्य उद्देश देश में स्वास्थ सम्बंधित सेवाओ को मजबूत बनाना है. Ayushman Bharat Yojana से जुड़ने वाले सभी लोगो को बीमारी या अन्य किसी स्वास्थ संबंधित आवश्यकता में  पैसो की कमी से कोई अड़चन न आये यह मुख्य हेतु है.

कितने लोगो को मिलेगा लाभ:

इस योजना के तहत करीब 10 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिलेगा. इस योजना से पुरे परिवार में जितने भी सदस्य होंगे उनको एक ही बिमा योजना से लाभ मिलने वाला है. इस तरह से करीब 50 करोड़ लोगो को इस योजना से फायदा पहुचाया जायेगा.

पहली स्वास्थ योजना परिवार के लिए: ऐसा पहली बार हुवा है जो केंद्र सरकार की और से स्वास्थ संबंधित बिमा योजना का लाभ पुरे परिवार को एक ही योजना के तहत फायदा मिलने वाला है. अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार पूर्व राज्य में योजना के पहले हिस्से में 5 करोड़ लोगो को इस योजना से जोड़ा जायेगा.

बिमा राशी : आयुष्मान भारत बिमा योजना के तहत किसी भी परिवार को एक साल में किसी भी स्वास्थ संबंधित बीमारी में 5 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी. जिस भी परिवार का आयुष्मानभारत बिमा योजना में रजिस्ट्रेशन है उनको यह लाभ मिलेगा.

Ayushman Bharat Yojana की पात्रता:

गरीबो के लिए सुविधा: कोई भी व्यक्ति जिनके पास विकट स्वास्थ परिस्थति में कोई पैसा अगर न हो ऐसे समय में उनकी बिमा पालिसी न हो फिर भी वह व्यक्ति सरकार से मदत प्राप्त करके अपना इलाज करवा सकता है.

परिवार सदस्यों की संख्या: शुरुवात में Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत 5 सदस्यों के परिवार को ही इस योजना का लाभ मिलने वाला है. परंतु बाद इस योजना के अंतर्गत पुरे परिवार को कवर करने की सरकार की योजना है. फिलहाल इस संबंध में गठित समिति के बिच में यह प्रस्ताव विचाराधीन है.

SECC 2011 डेटा : इस योजना के अंतर्गत केवल वही लोग लाभ ले सकते है जिनका नाम SECC ( Sicio Economic Cast Census ) 2011 के लिस्ट में आता हो.

आधार कार्ड आवश्यक:

इस योजना का लाभ लेने के उस व्यक्ति या परिवार के पास अपने आधार कार्ड का होना अनिवार्य है. परिवार में शामिल सभी व्यक्ति का आधार कार्ड परिवार आईडी से लिंक होना आवश्यक है. परिवार आईडी का मतलब जब आप अपने बिमा योजना के लिए आवेदन करते है उस समय आपके परिवार की आईडी बनाई जाती है.

अगर ऐसा नहीं हुवा तो वह व्यक्ति इस योजना का फायदा नहीं ले सकता.

और इस योजना में मिलने वाले सुविधा से वंचित रह जायेगा.

आवश्यक कागजाद :

इस योजना को फिलहाल में लांच होने में समय है. इसलिए सरकार की और से इस योजना के लिए लगने वाले आवश्यक कागजात की घोषणा नहीं की है. परंतु कुछ कागजात जो सामान्य तौर पर किसी भी सरकारी योजना के लिए लिए जाते है जिसंमे आपका स्वयम का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है. जरुँरत की स्थिति में आपके अकाउंट में पैसे भेजे जायंगे और वह बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है. इसके अलावा व्यक्ति के पास इस योजना के सदस्यता के रूप में पर्याप्त प्रमाण होना चाहिए की वह इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य है. इसके व्यतिरिक्त अन्य कागजात जैसे पहचान पत्र, परिवार प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, उम्र संबंधी प्रमाण पत्र और कांटेक्ट डिटेल्स होना अनिवार्य है. इसके अलावा लगने वाले कागजात की जानकारी योजना के सम्पूर्ण रूप से लागु होने के बाद बताई जाएगी.

प्रीमियम की जानकारी:

आयुष्मानभारत योजना के तहत देश के करीब और जरुरत मंद लोगो को बीमारी की स्थिति में वित्तीय सहायता दी जाएगी, यह एक तरह की बिमा पालिसी होगी जिसमे ज्यादा तर हिस्सा भारत सरकार की और से दिया जायेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है जिनमे 1100 से 1200 रुपये तक का प्रीमियम पुरे परिवार के बिमा कवच के लिए भरना होगा. यह प्रीमियम सालाना भरना होगा. इससे पुरे परिवार को बिमा योजना का कवरेज मिलेगा.

योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया:

इस योजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया भारत सरकार द्वारा बताई गई है. इस योजना में क्रियन्वयन तिन चरणों में होगा. इस योजना का प्रथम चरण जिसमे इस योजना के लांच होने के बाद शुरू होगा जिसमे इस योजना से जुड़ने रजिस्टर होने वाले परिवारों के लिए 50 प्रतिशत राशी का नियोजन किया जायेगा. इसके लिए भारत सरकार द्वारा लगभग 5000 से 6000 करोड़ रुपये तक का फण्ड अनुमानित किया है. अब तक इसके अलावा सरकार की और से किसी अन्य फण्ड की घोषना अभी तक नही की गई है. योजना के लांच होते ही इसके बारे में अतिरक्त जानकारी उपलब्ध होगी.

योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया :

इस योजना की घोषना 1 फरवरी 2018 को की गई थी इसलिए अब तक इसमे किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की जानकारी सामने नहीं आई है, इससे सम्बंधित विभाग आने वाले दिनों में जानकारी प्रदान करेगा. इसके तय होते ही सभी जानकारी हमें गवर्मेंट साईट के माध्यम से पाप्त होगी.

Ayushman Bharat Yojana में समावेश :

इस योजना के साथ दो नई स्कीम जुड़ने वाली है. जिनका नाम है

  1. स्वास्थ एवं आरोग्य केंद्र ( Health and wellness Center )
  2. राष्ट्रिय स्वास्थ सुरक्षा योजना ( National Health protection Scheme )

राष्ट्रिय स्वास्थ सुरक्षा योजना( National Health protection Scheme ): इस योजना के अन्दर राष्ट्रिय स्वास्थ सुरक्षा मिशन के अंतर्गत 10 करोड़ निर्धन परिवारों का समावेश किया जायेगा. इस योजना के तहत बिमा योजना में पैसो के आभाव से बिमा योजना न लेने वाले लोगो को 5 लाख रुपये तक का अस्पताल खर्च दिया जायेगा. 24 नए मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल बनाये जायेंगे. ताकि मुफ्त में यहापर इलाज हो सके.

योजना के अंतर्गत हेल्थ वेलनेस सेण्टर :

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत बेहतर स्वास्थ सुविधा मुहैय्या करने हेतु प्रत्येक प्रदेश में चुनिन्दा हॉस्पिटल का चयन किया जायेगा और उन हॉस्पिटल्स में हेल्थ केयर सेण्टर को हेल्थ वेलनेस सेण्टर घोषित किया जायेगा. और जरुरत मंद लोगो को समय पर सुविधा दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत सम्पूर्ण देश में लगभग 1.5 लाख हेल्थ वेलनेस सेंटर की स्थापना की जाएगी. ताकि लोगो को समय पर सभी स्वास्थ सम्बंधित सुविधा दी जा सके. इस तरह के सेण्टर स्थापित करने के लिए सरकार ने 1200 करोड़ रुपयों का बजट तय किया है.

   इस तरह से हमने जाना Ayushman Bharat Yojana के बारे में आने वाले समय में जैसे जैसे जानकरी उपलब्ध होगी आपको यहाँ पर सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी.

Read : what is Pradhan Mantri Mudra Yojana 2018, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना सम्पूर्ण जानकारी

Read: Pradhan Mantri Awas Yojana सम्पूर्ण जानकारी.

 

Related Post

News Reporter
I am a Computer Engineer, Working with a reputed Company. I am a Youtuber and Professional Blogger. working with Number of Blogs. this blog is helping people for technical tricks and tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *