How to lock folder without any software? In Hindi

Lock Folder

Lock Folder Without Software:

जब भी हम किसी Shared Computer पर काम कर रहे होते हैं| या हमारे पास कुछ confidential डेटा है जिसे हम किसी यूजर तक पहुंचने से सुरक्षित रखना चाहते हैं। इसके लिए बहुत से सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना किसी सॉफ़्टवेयर के अपने कंप्यूटर में Lock Folder बना सकते हैं। आपके पास उस lock folder को अनलॉक करने के लिए एक पासवर्ड की मदत से आप अपना lock folder open कर सकते है। यहा पर फोंल्डर को lock करने के लिए के टिप्स हमने बताए है आइये जान लेते है।

कैसे करे Lock Folder:

उस फ़ोल्डर के अंदर राइट-क्लिक करें जहां आप अपनी फाइलों को secure करना चाहते हैं। जिस फ़ोल्डर को आप छिपाना चाहते हैं वह आपके डेस्कटॉप पर भी हो सकता है। इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि फ़ाइल का नाम क्या होगा। लॉक करने योग्य फ़ोल्डर बनने के बाद आप इस टेक्स्ट फ़ाइल को हटा सकते हैं।

उस फ़ाइल को बैच फ़ाइल मे आपको कन्वर्ट करना है। विंडोज़ में Lock Folder बनाने के लिए आपको बस एक बैच फ़ाइल बनाने की आवश्यकता है। (जहां भी आप लॉक किए गए फ़ोल्डर को रखना चाहते हैं, लेकिन किसी फ़ोल्डर के बजाय ड्राइव में डालना अच्छा हैं, क्योंकि कोई व्यक्ति फ़ोल्डर को हटा सकता है) “locker.bat” नाम से टेक्स्ट Document को Rename कर ले और इस कोड को इसमें डाल दें:

सबसे पहले सर्च बार मे जाकर notepad टाइप करे। और notepad का option देखने पर राइट क्लिक करके run as Administrator पर क्लिक करे।

 

Lock Folder

Notepad पर क्लिक करने के बा्द टेक्स्ट डॉकयुमेंट  open हो जाता है। उस खाली टेक्स्ट डॉकयुमेंट को डेस्कटॉप लोकेशन पर सेव करने से पहले “Locker.bat” नाम से सेव करे।

Lock Folder

उस Locker.bat फ़ाइल को अपने पसंदीदा ड्राइव लोकेशन पर आप paste कर सकते है। जैसे मैंने डेस्कटॉप से उठाकर एक अलग ड्राइव मे या जिस फोंल्डर मे आप अपना डाटा रखना चाहते है वह Locker.bat फ़ाइल को paste कर ले। जैसे मैंने my Folder मे Locker.bat को डाल  दिया।

Lock Folder बादमे Locker.bat को राइट क्लिक कर के edit पर क्लिक करे और नीचे दिया गया कोड़ जैसे का वैसा कॉपी कर के टेक्स्ट डॉकयुमेंट मे डाल दे। और फ़ाइल को सेव कर ले

cls

@ECHO OFF
title Folder Locker
if EXIST “Control Panel.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}” goto UNLOCK
if NOT EXIST Locker goto MDLOCKER
:CONFIRM
echo Are you sure u want to Lock the folder(Y/N)
set/p “cho=>”
if %cho%==Y goto LOCK
if %cho%==y goto LOCK
if %cho%==n goto END
if %cho%==N goto END
echo Invalid choice.
goto CONFIRM
:LOCK
ren Locker “Control Panel.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}”
attrib +h +s “Control Panel.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}”
echo Folder locked
goto End
:UNLOCK
echo Enter password to Unlock folder
set/p “pass=>”
if NOT %pass%==mypassword goto FAIL
attrib –h -s “Control Panel.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}”
ren “Control Panel.{21EC2020-3AEA-1069-A2DD-08002B30309D}” Locker
echo Folder Unlocked successfully
goto End
:FAIL
echo Invalid password
goto end
:MDLOCKER
md Locker
echo Locker created successfully
इसके बाद text Document मे जो कोड़ आपने लिखा है, उस कोड़ मे mypassword यह टेक्स्ट है उसकी जगह पर आपको अपने पसंद का पासवर्ड सेट करना है। और document को सेव कर देना है।

Lock Folder  Locker.bat पर डबल क्लिक करने पर Locker फोंल्डर आपको देखाई देगा।  इसके बाद उस फोंल्डर मे जिन files को आप locker folder मे डालना चाहते है उन्हे डाल दे।

Lock Folderइसके बाद Locker.bat फ़ाइल पर क्लिक करते  ही एक Command Prompt देखाई देगा वह पर Y टाइप करना है और एंटर करना है इसे आपका लॉकर फोंल्डर गायब हो जाएगा

Lock Folderलॉकर फोंल्डर को unlock करने के लिए आपको Locker bat फ़ाइल को double click करना है। इसमे आपने जिस पासवर्ड को setup किया था वह डालना है और एंटर करना है इससे आपका फोंल्डर फिर से देखाई देगा

Lock Folder

Lock Folder

इस तरह से आप किसी भी फोंल्डर को Lock Folder बना कर  अपने डाटा को आसानी से हाइड कर के रख सकते हो।

 

Read: अपने contacts को Gmail Contacts मे कैसे खोजे? How to Find Gmail Contacts?

Read: Invisible Folder अपने कम्प्युटर मे कैसे बनाए? (How to hide folder)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *