How does Netflix works? What Is Netflix?

इंटरनेट की मदत से चलने वाली Netflix यह एक सबसे बड़ी Video स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म सर्विस है. जिसमे यूजर को अपने स्मार्टफोन से लेकर स्मार्ट टीवी तक में लाइव स्ट्रीमिंग देखने की फैसिलिटी दी गई है. यह बहोत से devices को सपोर्ट करती है जैसे प्ले स्टेशन, एप्पल TV जिसमे बड़ी से बड़ी स्क्रीन पर भी HD quality में विडियो स्ट्रीम किया जा सकता है. यह प्लेटफार्म अपने ओरिजिनल content को भी बनाता है साथ ही इसमे बहोत से वेब content हाई resolution में यूजर को मिलते है.

Netflix यह एक अमेरिकन Entertainment कंपनी है जिसकी शुरवात Reed Hastings और Marc Randolph ने August 29 1997 को की. यह कंपनी ईमेल के जरिये DVD भेजना, स्ट्रीमिंग मीडिया और विडियो ओन डिमांड ऑनलाइन सुविधा अपने कस्टमर को देती है. साल 2013 में Netflix ने अपने बिज़नस को expand करते हए फिल्म और टेलीविज़न प्रोडक्शन के साथ ऑनलाइन डिस्ट्रीब्यूशन की शुरुवात की. इसका हेड ऑफिस Los Gatos , कैलिफ़ोर्निया में है.

शुरुवात के दिनों में Netflix का बिज़नस मॉडल DVD सेल्स और रेंट पर देना था कुछ सालो बाद उन्होंने DVD ईमेल के जरिये रेंट पर देना शुरू कर दिया. 2007 में अपने बिज़नस को expand करते हुए स्ट्रीमिंग के जरिये, DVD रेंट और ब्लू रे डिस्क रेंट सर्विस की शुरुवात की. 2016 तक Netflix स्ट्रीमिंग सर्विसेस को बढाकर कंपनी ने अपना बिज़नेस 190 देशो तक बढ़ा दिया.

How does Netflix work?

अगर आपने स्ट्रीमिंग सर्विसेस का कभी इस्तेमाल किया है तो आप आसानी से Netflix इंटरफ़ेस के साथ जुड़ जायेंगे. आपके डिवाइस में आप चाहे Netflix अप्प या वेब ब्राउज़र के जरिये इस्तेमाल कर रहे हो. आप एक queue के जरिये अपने सर्विसेस पासकेंगे. एक छोटे सर्किल में एक प्लस sign के साथ एक बटन आपको दिखेगा. यह बटन आपको आने वाले सभी शोज और मूवीज को queue में ऐड करता जायेगा. सभी प्रकार के मूवीज और शोज आपकी पसंद के हिसाब से एडजस्ट करते हुए आपके queue में धीरे धीरे add होते जायेंगे. Netflix आपके viewing हैबिट्स को रीड करता है और आपके पसंद के हिसाब से content आपके सामने लेकर आता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हो Netflix का algorithm कितने smart तरीके से वर्क करता है.

Netflix के लाइब्रेरी में आप हिट मूवीज और शोज देख सकते हो. उसी के साथ सभी फेमस टीवी सीरियल और past मूवीज को save कर के रख सकते हो.

How is the service priced in India?

Netflix इंडिया की और से US प्राइस के जीतनी ही प्राइस इंडिया में रखी है. यूजर को कम से कम 500 Rs. देना होगा. जिसमे शोज और मूवीज का आनंद सिंगल स्क्रीन पर यूजर ले पाएंगे. 650 Rs. में दो कोई भी devices में netflix का इस्तेमाल यूजर कर पाएंगे. 800 Rs में चार स्क्रीन का इस्तेमाल UHD स्क्रीन के साथ कर पाएंगे. पहले महीने में सभी यूजर के लिए फ्री trail सुविधा दी गई है. पे पाल अकाउंट या क्रेडिटकार्ड के जरिये इस सुविधा का फायदा उठा सकते है. 70 Rs चार्ज सभी कस्टमर के लिए sign up करते समय क्रेडिट कार्ड से देना होगा.

क्या Indian content उपलब्ध है?

ज्यादा मात्रा में लोकल content Netflix पर फ़िलहाल में उपलब्ध नहीं है. कंपनी फ़िलहाल में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में ब्रांड पार्टनर को जोड़कर content लाने का प्रयास कर रही है. कुछ क्लासिक movie जैसे पिकू , हम आपके है कौन, पोपुलर बॉलीवुड movie देखने मिल सकती है. आने वाले समय में एक स्वतंत्र सिनेमा प्लेटफार्म बनाकर यह उभर सकता है. फिलहाल इनके पास इंडिया में ज्यादा स्क्रीन्स उपलब्ध नहीं है.

Content कैसे देख पाएंगे?

Smart टेलीविज़न की मदत से टेलीविज़न पर आप देख सकते हो या फिर आपके पास एंड्राइड बॉक्स या एप्पल टीवी उपलब्ध हो तो अच्छी बात है. Netflix अप्प की मदत से आप क्रोम कास्ट का उपयोग कर के स्ट्रीमिंग डोंगल के जरिये movie देख पाएँगे. devices जैसे लैपटॉप, टेबलेट्स, स्मार्टफोन सपोर्ट करते है, MHL or HDMI केबल की मदत से टेलीविज़न पर मिरर करके भी आप movie देख सकते हो.

क्या इंडिया में bandwidth का issue है?

इन्टरनेट स्पीड के मामले में अभी हम इतने भी आगे नहीं गए है. जो इन्टरनेट पैक आज के कंडीशन में हम करते है वह कांस्टेंट स्पीड नहीं देता जिसकी वजह से buffering की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से Netflix को इंडिया में अपना मार्किट बनाना मुश्किल हो सकता है. आज भी हम फ्री के इन्टरनेट के पीछे भागते है और जो इन्टरनेट सुविधा हमें मिल रही है वो costly है. इसी वजह से Netflix का कंसेप्ट इंडिया में पोपुलर नहीं हो पाया, इतर सर्विसेस के मुकाबले यह सुविधा थोड़ी costly है जिसकी वजह से content मौजूद होते हए भी लोग Dish टीवी को ज्यादा पसंद करेंगे. 4G के लांच होने के बाद भी इन्टरनेट के स्पीड के मामले में हमें और थोडा इंतजार करना पड रहा है.

क्या Netflix के जैसी और वेबसाइट India में उपलब्ध है?

हा , Hooq और Box TV नाम की कंपनी मजूद है जो Netflix के जैसेही सुविधा सस्ते में देती है. पर वह सर्विसेस  Netflix के मुकाबले बहोत पीछे है, Netflix के कुछ content उन्होंने क्रिएट किये है जो ग्लोबली बहोत फेमस है. स्मार्टफोन, टेबलेट्स , Laptops और टेलीविज़न पर भी बहोत ही extraordinary सुविधा आज के समय में यह कंपनी देती है.

Read: What is Shut Down, Sleep, Hibernate for Laptop?

Read: What is Search Engine? How Search Engine Works?

News Reporter
I am a Computer Engineer, Working with a reputed Company. I am a Youtuber and Professional Blogger. working with Number of Blogs. this blog is helping people for technical tricks and tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *