Nirav Modi कौन है? मुकेश अम्बानी से है सम्बन्ध ? कैसे खड़ा किया करोडो का एम्पायर?

Nirav Modi & PNB SCAM

PNB बैंक में एक चौकाने वाला किस्सा सामने आया है, किस्सा है 11,500 करोड़ रुपये के घोटाले का इस फर्जीवाड़े में जो नाम सामने आया है वह एक हिरा व्यापारी जिसका नाम है Nirav Modi, इस फर्जीवाड़े का असर कुल तीन बैंक पर पड़ने वाला है. जिसमे दो सरकारी बैंक और एक प्राइवेट बैंक का समावेश है. इन बैंक के नाम है यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया, इलाहबाद बैंक और एक्सिस बैंक. इस पुरे खेल का मास्टर माइंड Nirav Modi बताया जा रहा है. कुछ दिनपहले PNB के कहने पर सीबीआई ने Nirav Modi के खिलाब मामला दर्ज किया था.

NIrav Modi एक जाने माने हिरा कारोबारी है. अपनी स्कूल की पढाई छोड़ कर कुछ ही सालो में हिरा कारोबार का बिज़नस शुरू किया और कुछ ही सालो में हजारो करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी. एक समय इनका नाम फ़ोर्ब्स के लिस्ट में भारत के 100 कारोबारी में शामिल किया गया था.

Nirav Modi

47 साल के हिरा व्यापारी Nirav Modi दुनिया के जाने माने ज्वेलरी डिज़ाइनर माने जाते है. हीरे से इनको बचपन से ही लगाव था. बचपन सही इनके पिता और Nirav डायमंड कटिंग से लेकर डिजाइनिंग के हुनर को बारीकी से समजते थे. Nirav Modi ने पेनिसिल्वानिया में फाइनेंस की पढाई में एडमिशन लेकर एक ही साल में पढाई छोड़ दी. और बिज़नस करने के इरादे से mumbai आ गये जहा उनके चाचा डायमंड के कारोबारी थे. modi ने उनके साथ काम सुरु कर दिया.

बिना किसी की मदद के शुरू किया था कारोबार

मोदी का परिवार पहले से ही रईस था. उनके पिताजी हीरे का कारोबार पहले ही करते आये थे. लेकिन नीरव मोदी ने अपना बिज़नस बिना किसी के मदत से खड़ा किया, वो अपने चाचा के साथ कड़ी मेहनत करने लगे उसके बदले में नीरव मोदी को 3500 रु. महीने की सैलरी मिलाती थी.  करीब 10 साल तक अपने चाचा के साथ काम करने के बाद उन्होंने अपना बिज़नस करने का निर्णय लिया.

Nirav Modi

फायरस्टार नाम की कंपनी से की शुरूआत

Nirav Modi ने केवल 15 लोगो के साथ अपने कारोबार की शुरुवात की. अपनी कंपनी खोलने के बाद उन्होंने अपने 10 साल के एक्सपीरियंस का बहुत खूबी से फायदा उठाया. Nirav Modi के पास विदेशों में बहुत से क्लाइंट थे उन्होंने अपने 10 साल के अनुभव में बहोत लोगो से पहचान बनाई थी. इन सभी क्लाइंट के लिए Nirav Modi ने ज्वेलरी डिजाईन करने का कम किया. भारत में डायमंड कटिंग की कीमत विदेश के मुकाबले कम थी. इसका फायदा मोदी ने उठाया और अपने क्लाइंट को सस्ते में सर्विस देने लगा. और देखते ही देखते मोदी की कंपनी एक ग्लोबल कंपनी के रूप में खड़ी हो गई.

Nirav Modi

11500 करोड़ रुपए की हुई नेटवर्थ

बिजनस शुरू करने के 5 साल में ही नीरव मोदी ने अपने बिज़नस को एक्स्पंद करते हुए अमेरिका में दो बड़ी कंपनी को खरीद लिया. इसके चलते फायर स्टार का डायमंड कारोबार अमेरिका सहित यूरोप मिडल ईस्ट सहित इंडिया में फ़ैल गया. फोर्ब्स के मुताबिक 2016 तक 11500 करोड़ की नेट वर्थ थी.

PNB Scam में शामिल

PNB बैंक में धोखाधड़ी करने के मामले में सीबीआई ने Nirav Modi के खिलाफ एफ आय आर दाखिल की है. लैटर ऑफ़ अंडरटेकिंग का फायदा उठाकर विदेश में धोके से पैसा उठाने का आरोप नीरव मोदी पर लगा है, PNB बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर से मिल कर Nirav Modi ने अपने घोटाले को अंजाम दिया. और घोटाला फोकस में आने से पहले ही भाग निकले.

मुकेश अम्बानी से है सम्बन्ध

महशूर बिज़नस मैंन दत्तराज सालगांवकर और दीप्ती सालगांवकर की बेटी इशिता का विवाह नीरव मोदी के भाई के साथ हुयी थी दीप्ती सालगांवकर धीरुभाई अम्बानी की बेटी है, और मुकेश और अनिल अम्बानी की बहन, इशिता सालगांवकर और नीरव के भाई निशाल मोदी की शादी 4 दिसम्बर 2016 को गोवा में हुई थी. इशिता के इंगेजमेंट की पार्टी मुकेश अम्बानी ने उनके इंटालिया के घर में दी थी. और नीरव मोदी के बिज़नस में निशाल मोदी बिज़नस पार्टनर है, इस तरह से सम्बन्ध रखते है Nirav Modi मुकेश अम्बानी के साथ.

Raed: कोन है Nirav Modi ?क्या है PNB scam ? कैसे किया 11,500 करोड़ का PNB घोटाला.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *