Pradhan Mantri Awas Yojana सम्पूर्ण जानकारी.

Pradhan Mantri Awas Pradhan Mantri Awas Yojana की घोषणा हमारे देश के प्रधान मंत्री द्वारा 25 जून 2015 को की गई. देश के गरीब तबके में आने वाले शहरी एवं ग्रामीण लोगो के लिए अपने पक्के घर के सपने को पूर्ण करने के लिए यह योजना मिल का पत्थर साबित होगी. गरीबी में जी रहे लोगो का सपना होता है खुद का पक्का घर, यह योजना गरीब लोगो के लिए सौगात लेकर आई है. ग्रामीण के साथ साथ शहरी विभाग में रह रहे लोगो के लिए जिनके पास घर बनाने के लिए खुद की जगह है. पर पक्का घर बनाने के लिए पैसा नहीं ऐसे लोगो को यह योजना मदत करेगी.

Pradhan Mantri Awas Yojana के मुख्य बिंदु :

इस योजना के तहत शहरी विभाग में मकान बनाने के लिए 9 लाख रुपये का कर्ज मिल सकता है. जिसमे ब्याज दर में चार प्रतिशत की छुट मिलेगी और 12 लाख तक के लोन के लिए 3 प्रतीशत की छुट मिलने वाली है.

ग्रामीण इलाको में रह रहे लोगो के लिए इस योजना के तहत 33 % से ज्यादा लोगो को शामिल किया जायेगा.

ग्रामीण इलाको में अगर कोई अपने घर की मरम्मत करना चाहता है. तो इस योजना के तहत 2 लाख रुपये तक के लोन का प्रावधान इसमे है. जिसके ब्याज दर में 3 प्रतिशत की छुट मिलेगी.

इस योजना के तहत सरकार की और से 2022 तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगो को मकान देने का लक्ष रखा गया है. Pradhan Mantri Awas Yojana का मुख्य उद्देश गरीब लोगो का अपने पक्के घर का सपना पूर्ण करने के हेतु से बनाई गई है. इस योजना को 4 मुख्य हिस्सों में बाटा गया है. पहले सरकार इस योजना से शहरी क्षेत्र में स्लम ( झोपड़ पट्टी ) के क्षेत्र को विकसीत करके अन्य योजनाओ से जोड़ कर स्लम क्षेत्र को विकसीत कर रही है.  दुसरे हिस्से में शहरी विभाग में रह रहे उन लोगो पर ध्यान रखा जायेगा जो लोग स्लम में रहने वाले लोगो से थोडा बेहतर स्थिति में है. इन सभी लोगो को होम लोन के माध्यम से मकान का निर्माण करने हेतु कम ब्याज दरो में लोन उपलब्ध कराया जायेगा.

तीसरे हिस्से में पब्लिक प्राइवेट पार्टनर शिप के माध्यम से सरकार सस्ते घरों का निर्माण करवाएगी और उसे जरुरत मंद लोगो को सोपेंगी. इस भाग में फिलहाल 500 शहरो और 2011 की जनगणना के मुताबिक 4040 गाव को शामिल किया गया है.

Pradhan Mantri Awas Yojana तिन चरण:

फिलहाल इस योजना को तिन चरणों में लाया गया है.

 जिसमे पहला चरण 100 शहरों को Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत सस्ती दरों में आवास बना दिए जायेंगे. इस योजना में पहले चरण की शुरवात अप्रैल 2015 से शुरू की गई थी और इसे मार्च 2017 तक पूरा करने का लक्ष था.

दुसरे चरण के लिए अप्रैल 2017 से शुरुवात हो चुकी है जिसमे किफायती दरो में मकान बनाने के लिए 200 शहरों का समावेश किया गया है. इस चरण को मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत रखा गया है.

तीसरे चरण का शुभ आरम्भ अप्रैल 2019 तक किया जायेगा और इस चरण का अंतिम पड़ाव 2022 में समाप्त होगा.

Pradhan Mantri Awas Yojana सब्सिडी :

Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत ग्रामीण एव शहरी विभाग में आवास बनाने के लिए सरकार 1 लाख 20 हजार रुपये के अनुदान देती है. यह अनुदान चार किस्तों में दिया जाता है. पहली क़िस्त नीव के समय दूसरी क़िस्त निर्माण के 50 फीसदी काम होने पर तीसरी क़िस्त 80 फीसदी काम होने पर दी जाती है. और चौथी क़िस्त काम सम्पूर्ण होने पर दी जाती है. Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत इस योजना का लाभार्थी 90 दिन के रोजगार के इतनी राशी मनरेगा योजना से ले सकता है.

Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए क्या है आवश्यक :

Pradhan Mantri Awas Yojana से जुड़ने वाले सभी लोगो के स्तर निम्न वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग के लोगो को फायदा देने के लिए बनाये गये है. इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ नियम और शर्ते रखी गई है.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर लोग और अल्प आय वाले लोग ही पात्र है. जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं है उनका समावेश इस योजना में किया जाता है.

अपनी आय को प्रमाणित करने के लिए इस योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को अपनी आय से जुड़ा हलफनामा देना होगा.

महिलाओ को सशक्त बनाने के हेतु से इस योजना में केवल महिला के नाम से ही आवेदन किया जाना अनिवार्य है.

आवेदन करने वाले की उम्र कम से कम 21 और ज्यादा से ज्यादा 55 वर्ष के भीतर होनी चाहिए. इससे कम या ज्यादा आयु वाले लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

अगर घर के किसी भी सदस्य के नाम पक्का घर पहले से मौजूद हो तो इस परिवार का कोई सदस्य इस योजना में पात्र नहीं होगा.

Pradhan Mantri Awas Yojana के ब्याज दर :

Pradhan Mantri Awas Yojana मे मिडल क्लास तबके के लिए लोन का प्रावधान किया गया है. होम लोन के लिए इस स्कीम के भीतर 6.5% ब्याज का प्रावधान है. सामान्यता 10.50 % ब्याज दर होता है. Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत 2000 रुपये प्रती महीने से भी कम की EMI देनी होगी.

इस योजना के तहत शहर में रह रहे गरीब लोगो के लिए अपने घर की मरम्मद करने हेतु 1.50 लाख की सब्सिडी का लाभ मिल रहा है.

Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत गरीबी में जीवन जीने वाले सभी वर्ग के लोगो का पक्के घर का सपना पूर्ण होने वाला है. पहले इस योजना के तहत शहरी विभागों को विकसित करने हेतु ज्यादा लाभ शहरी विभाग को दिया गया था. लेकिन केंद्र सरकार ने ग्रामीण इलाको की समस्या को समझते हुए ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को लाभ पहुचाने का प्रयास किया जा रहा है. 

आवेदन कैसे करे:

शहरी विभाग के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे:

इस योजना से जुड़ने के लिए केंद्र सरकार की और से ऑनलाइन आवेदन की सुविधा की गई है जिसमे दूर दराज के लोगो को अपने घर बैठकर आवेदन करना आसान होगा.

इस योजना में सबसे पहले आवेदक को अपने स्वहस्ताक्षर में घोषणा करनी पड़ेगी जिसमे अपने नाम पर या परिवार के किसी सदस्य के नाम पर पक्का घर नहीं होना चाहिए.

इसके बाद आवेदक को ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए   https://pmaymis.gov.in/ इस वेबसाइट पर जाना होगा.

Pradhan Mantri Awas

इसके बाद आपको मेनू बार के ऊपर citizen assessment पर जाकर क्लिक करना होगा. वहा पर आपको 5 आप्शन देखाई देंगे जिसमे  for slum dwellers, benefits under other 3 components, edit assessment form, print assessment और track your assessment status यह आप्शन देखाई देंगे.

Pradhan Mantri Awas

जिसमे For Slum dwellers यह आप्शन शहरी विभाग में झुग्गी में रह रहे लोगो के लिए है. और benefits under other 3 components यह आप्शन उन सभी लोगो के लिए है जो अपनी आय की वजह से आवास योजना का लाभ उठा सकते है.

बाकि आप्शन जैसे edit print assessment यह फॉर्म में कुछ बदलाव करने हेतु इस्तेमाल किया जाता है. print assessment फॉर्म को print करने के लिए यूज़ होता है. और track your assessment यह आप्शन आप के फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए इस्तेमाल करते है.

अपने आवश्यकता अनुसार आप for slum dwellers या  benefits under other 3 components पर क्लिक कर सकते हो. इसके बाद आपको आधार कार्ड का नंबर यहाँ आपको भरना होगा.

Pradhan Mantri Awas

इसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाता है जिसमे आपको आप से जुडी कुछ जानकारी भरनी होती है.

Pradhan Mantri Awasबाद में फॉर्म सबमिट करना होता है. फॉर्म के आखिर में एक captcha कोड आपको भरना होता है. इसके बाद फॉर्म को सबमिट करना होता है. फॉर्म को सबमिट करते ही एक एप्लीकेशन नंबर जनरेट होता है. जिसे आपको उस एप्लीकेशन नंबर को नोट करके रखना होगा. जब भी आप अपने एप्लीकेशन की स्थिथि चेक करना चाहोगे तब यह नंबर आपके काम आएगा. आप चाहे तो यह फॉर्म print भी कर सकते हो. आधार नंबर के आलावा आप इस फॉर्म को आसानी से edit कर सकते हो. इसके लिए आपको edit assessment फॉर्म पर आप्शन में जाना होगा.

Pradhan Mantri Awas Yojana ग्रामीण के लिए कैसे अप्लाई करे:

ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले लोगो के लिए Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत इस योजना को मकान बनाने के साथ ग्रामीण लोगो को ट्रेनिंग का प्रावधान किया गया है.

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग इस योजना से जुड़ने के लिए मोबाइल एप्प के सहारे या फिर ग्राम पंचायत की मदत से ऑफलाइन आवेदन भर सकते है. एप्लीकेशन की मदत से इस एप्प में अपना लॉग इन अकाउंट बना सकते हो.

इस तरह से आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लिए आप आवेदन कर सकते हो.

                                                   

JOIN OUR NEWS LETTER
Join over 3.000 visitors who are receiving our newsletter and learn how to optimize your blog for search engines, find free traffic, and monetize your website.
We hate spam. Your email address will not be sold or shared with anyone else.

Related Post

Comments

  1. By Suraj bar

    Reply

    • By admin

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *