Truecaller से अपना mobile Number और personal details कैसे हटाये.

truecallerक्या आप Truecaller को इस्तेमाल करते है. Truecaller एक बहुत हि लोकप्रिय Application है. इस Application का इस्तेमाल करते हुए आप किसी भी मोबाइल नंबर के मालिक का नाम क्या है. और अगर उन्होंने अपना प्रोफेशन और address Truecaller में Update किया है. तो कोई भी आसानी से उनकी update को देख सकता है.

                                           यह application developed की है True Software Scandinavia AB कंपनी ने, जो Stockholm, Sweden में स्थित है. , 2009में इसे developed किया गया था. इनके Founder के नाम है Alan Mamedi and Nami Zarringhalam. इस Application की खासियत ये है की ये Unknown Mobile और phone Numbers के बारे में जानकारी देती है, जैसे अगर  आपने इस application को अपने मोबाइल में Install कर लिया और इस application का Registration कर लिया तो जब भी आपको किसी भी phone या मोबाइल Numbers से phone आता है. तो उस Unkonwn नंबर की details आपको यह app दिखा देगा. अगर आपने इस application में आपका डिटेल भर दि, आपके मोबाइल नंबर, नाम के साथ इस application में वो details save हो जाता है.

                                                           अगर आपकी डिटेल आपने नहीं भरी तो भी कभी कभी यह application आपका नाम दिखाती है. क्योंकि यह app आपके दोस्त या किसी और दुसरे Person ने download कर के इनस्टॉल कर दी, तो उनके सारे contact details यह app read कर लेती है. और सभी contacts की details अपने सर्वर में save कर लेती है. इसमे कभी कभी आपके address के साथ details save हो जाती है. तो जो लोग चाहते है के आपके नाम और address के साथ आपकी details किसी को भी न दिखे तो उस Information को किस तरह से आप Truecaller से remove कर सकते हो इसके बारेमे अभी हम जानेंगे.

अपने Truecaller account को Deactivate करने के लिए निचे दी गई Steps Follow करे.

1. Android Mobile

Open the application> People iconपर क्लिक करे  (upper left corner) > Settings > About > Deactivate account.

2. iPhone Users

Open the application > Gear icon पर क्लिक करे.  (top right corner) > About Truecaller > Scroll down > Deactivate Truecaller.

3. Windows Mobile users

Open an  applicationऔर  Three dots पर क्लिक करे. (bottom right corner) > Settings > Help > Deactivate account.

इस तरह से आपका Truecaller का account Deactivate हो जायेगा. अब आपको अपने मोबाइल नंबर को इस application के डेटाबेस से remove/Unlist करना है.

Unlist Your Number From Truecaller Application Database

Database से नंबर Remove/Unlist करने के लिए निचे बताई हुई स्टेप्स follow करे.

सबसे पहले https://truecaller.com/unlist इस लिंक को open करे.

truecaller

 

A. Truecaller unlist page को open करे.
B. अब आप आपना मोबाइल नंबर enter करे. country +91 इंडिया के लिए डाले.
Eg. India Users. +919999999999.
C. Verification Captcha Enter किजिये.
D. Click On Unlist

unlist रिक्वेस्ट reiceve होने के 24 hours के बाद आप का नंबर remove हो जाता है. पर इसकी कोई गारंटी नहीं की फिर से आपका मोबाइल नंबर इनकी डेटाबेस में न आये क्योंकि किसी भी आपके परिचित ने अगर यह App इंस्टाल किया होगा और आपका नंबर उनके contact लिस्ट में अगर है, तो फिर से आपका नंबर इस app के डेटाबेस में save हो जाता है.

उम्मीद करता हु आपको यह post पसंद आयी होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

JOIN OUR NEWS LETTER
Join over 3.000 visitors who are receiving our newsletter and learn how to optimize your blog for search engines, find free traffic, and monetize your website.
We hate spam. Your email address will not be sold or shared with anyone else.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *